यदि किसी पंक्ति में एक व्यक्ति का बायें से तथा दायें से अर्थात दोनों किनारों से स्थान ज्ञात हो तो कुल व्यक्ति ज्ञात करने के लिए उस व्यक्ति के दोनों तरफ के स्थानों का योग करके उस योग में से एक घटा लेते है। अर्थात : सूत्र ( कुल = दायें से + बायें से – 1 )
राम का स्थान एक कक्षा में ऊपर से सातवां और नीचे से अठाईसवाँ है तो कक्षा में कुल कितने विधार्थी है।
Solution: 28 + 07 – 01 = 34
यदि मैं पंक्ति में दोनों किनारे से छठा हूँ, तो पंक्ति में कितने व्यक्ति है।
Solution: 6 + 6 – 1 = 11
उषा पंक्ति के दाहिने से नौवे स्थान पर, किन्तु बांये से 38 वें स्थान पर है। पंक्ति में कुल कितने छात्र और छात्राएं है।
Solution: 09 + 38 – 01 = 46
रमन का कक्षा में ऊपर से 16 वां तथा नीचे से 49 वां स्थान है तो कक्षा में कुल कितने विधार्थी है ?
Solution: 49 + 16 – 01 = 64
किसी कतार में समीर का बायें से 32 वां स्थान है तथा समीर के दायें 8 वें स्थान पर अमन है यदि अमन का इस कतार में दायें से 24 वां स्थान है तो कतार में कुल व्यक्तियों की संख्या क्या है।
समीर का स्थान 32 + समीर के दायें अमन का स्थान 08 = 40
Solution: 40 + 24 – 01 = 63
रोशन किसी कतार में आगे से 17 वें स्थान पर है यदि हिमेश रोशन के पीछे 8 वें स्थान पर है तथा कतार में पीछे से 16 वें स्थान पर है तो बताइये कतार में कुल व्यक्ति कितने है।
रोशन का आगे से स्थान 17 + हिमेश का रोशन के पीछे का स्थान 08 = 25
Solution: 25 + 16 – 01 = 40
किसी कक्षा में पूनम ऊपर से 7 वें स्थान पर है यदि रानू पूनम के तीन स्थान ऊपर है तथा नीचे से 22 वें स्थान पर है तो बताइये कक्षा में कुल विद्यार्थी कितने है।
Solution: 22 + 04 – 01 = 25
मनीष का ऊपर से 15 वां स्थान तथा नीचे से उसका 28 वां स्थान है जो परीक्षा में पास हुए है, 6 लड़कों ने परीक्षा नहीं दी और 5 फेल हो गए तो कक्षा में कुल कितने छात्र थे ?
Solution: 43 + 11 – 01 = 53
बच्चों की एक पंक्ति में जो दक्षिण की और मुँह करके खड़ा है, निधि बायें सिरे से सातवीं और राजन पंक्ति के दाहिने सिरे से चौथे स्थान पर है। जब निधि को दो स्थान दाहिनी और तथा राजन को बायीं और तीन स्थान बदल दिया गया तो उन दोनों के बीच पांच बच्चे थे। अधिकतम कुल मिलाकर पंक्ति में कितने बच्चे है।
बिलकुल! नीचे Ranking Test (क्रम निर्धारण परीक्षण) से संबंधित रीजनिंग के महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में दिए गए हैं। ये प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, RRB, BANK, RAS, CET, CTET आदि के लिए बहुत उपयोगी हैं।
Contents
🧠 Ranking Test Reasoning in Hindi (क्रम निर्धारण परीक्षण)
📘 प्रकार:
इस परीक्षण में किसी समूह में व्यक्ति की स्थिति (रैंक) से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। उदाहरण के लिए – पहली से, अंतिम से, कुल कितने, बीच के कितने आदि।
✅ प्रश्न 1:
राजेश 20 छात्रों की एक पंक्ति में बाएँ से 7वाँ है। वह दाएँ से कितनेवें स्थान पर है?
A) 13
B) 14
C) 15
D) 12
👉 उत्तर:
बाएँ से स्थान = 7
कुल छात्र = 20
दाएँ से स्थान = 20 – 7 + 1 = 14
सही उत्तर: B) 14
✅ प्रश्न 2:
एक कक्षा में कुल 40 विद्यार्थी हैं। अमित की रैंक ऊपर से 9वीं है। नीचे से उसकी रैंक क्या होगी?
A) 31
B) 32
C) 30
D) 33
👉 उत्तर:
नीचे से रैंक = कुल विद्यार्थी – ऊपर से रैंक + 1
= 40 – 9 + 1 = 32
सही उत्तर: B) 32
✅ प्रश्न 3:
रवि की कक्षा में ऊपर से रैंक 15वीं है और नीचे से 20वीं। कक्षा में कुल कितने छात्र हैं?
A) 34
B) 35
C) 36
D) 33
👉 उत्तर:
कुल छात्र = ऊपर से रैंक + नीचे से रैंक – 1
= 15 + 20 – 1 = 34
सही उत्तर: A) 34
✅ प्रश्न 4:
कक्षा में कुल 50 छात्र हैं। एक छात्र की रैंक ऊपर से 18वीं है। क्या वह टॉप 50% में आता है?
A) हाँ
B) नहीं
👉 उत्तर:
50% of 50 = 25
18 < 25 ⇒ हाँ, वह टॉप 50% में है
सही उत्तर: A) हाँ
✅ प्रश्न 5 (थोड़ा जटिल):
अजय की रैंक एक परीक्षा में ऊपर से 10वीं और विजय की रैंक नीचे से 8वीं है। कुल 30 विद्यार्थी हैं। क्या अजय की रैंक विजय से बेहतर है?
👉 अजय की रैंक ऊपर से = 10
विजय की रैंक नीचे से = 8 ⇒ ऊपर से रैंक = 30 – 8 + 1 = 23
👉 10 < 23 ⇒ हाँ, अजय की रैंक बेहतर है
सही उत्तर: हाँ
📌 महत्वपूर्ण सूत्र (Formulas):
- नीचे से रैंक = कुल – ऊपर से रैंक + 1
- ऊपर से रैंक = कुल – नीचे से रैंक + 1
- कुल = ऊपर से रैंक + नीचे से रैंक – 1
- बीच के व्यक्ति = कुल – (A की रैंक + B की रैंक – 2)
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