राजस्थान, प्रजामण्डल आंदोलन, Prajamandal Movement in Rajasthan

1. मेवाड़ प्रजामण्डल की स्थापना किसने की थी ?

उत्तर – माणिक्यलाल वर्मा
व्याख्या : उदयपुर में प्रजामण्डल की स्थापना का श्रेय माणिक्यलाल वर्मा को जाता है। 24 अप्रैल 1948 को श्री बलवंत सिंह मेहता की अध्यक्षता में मेवाड़ प्रजामण्डल की स्थापना हुई।
2. जून 1991 में अलवर राज्य प्रजा मण्डल द्वारा आयोजित जागीर माफ़ी प्रजा सम्मेलन राजगढ़ का उद्धघाटन किसने किया ?
उत्तर – हरी नारायण शर्मा
व्याख्या : अलवर प्रजामण्डल (1938): 1938 में अलवर प्रजामण्डल  स्थापना हुई, अलवर प्रजामण्डल की स्थापना 1938 में पंडित हरिनारायण शर्मा और श्री कुंज बिहारी लाल मोदी ने की।
3. 1936 में मेघाराम ने किस स्थान पर बीकानेर प्रजामण्डल की स्थापना की ?
उत्तर – कलकत्ता में 
व्याख्या : बीकानेर प्रजामण्डल (1936): मेघाराम वैद्य ने कोलकाता में रहते हुए 4 अक्टूबर 1936 में  मेघाराम वैद्य, लक्ष्मीदास व रघुवर दस गोयल द्वारा कोलकाता में स्थित बीकानेर प्रजामण्डल की स्थापना की।
4. मेवाड़ प्रजामण्डल के प्रमुख नेता, जिन्हे भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 21 अगस्त 1942 को गिरफ्तार किया गया, वे थे ?
उत्तर – माणिक्यलाल वर्मा
5. बूंदी प्रजामण्डल की स्थापना किसने की ?
उत्तर – कान्तिलाल ने
व्याख्या : बूंदी प्रजामण्डल (1931): कान्तिलाल और नित्यानंद ने 19 जुलाई 1944 में ऋषिदत मेहता ने हरी मोहन माथुर व बृजसुंदर शर्मा की मदद से बूंदी राज्य लोक परिषद् की स्थापना की जिसके अध्यक्ष हरी मोहन माथुर थे।
6. धौलपुर प्रजामण्डल की स्थापना किसने की ?
उत्तर – कृष्ण दत्त पालीवाल ने 
व्याख्या : धौलपुर प्रजामण्डल की स्थापना 1938 में ज्वाला प्रसाद जिज्ञासु व जौहरीलाल इंदू के द्वारा की गई। तथा इसके अध्यक्ष कृष्ण दत्त पालीवाल को बनाया गया। ज्वाला प्रसाद जिज्ञासु व जौहरीलाल इंदू  ने धौलपुर में 1934 में नागरी प्रचारिणी सभा की स्थापना की।
7. करौली प्रजामण्डल की स्थापना 1938 में किसके द्वारा की गई ?
उत्तर – त्रिलोकचंद माथुर
व्याख्या : मुंशी त्रिलोक चंद माथुर ने 1938 में करौली में राज्य सेवक संघ तथा स्थानीय कांग्रेस की स्थापना की। श्री त्रिलोकचंद माथुर, चिरंजीलाल शर्मा व कुंवर मदन सिंह के द्वारा अप्रैल 1939 में करौली प्रजामण्डल की स्थापना की गई।
8. हाड़ोती प्रजामण्डल की स्थापना किसकी अध्यक्षता में की गई थी ?
उत्तर – नयनूराम शर्मा।
9. जयपुर प्रजामण्डल के प्रथम अधिवेशन की अध्यक्षता किसने की थी ?
उत्तर – जमनालाल बजाज ने 
10. मीणा क्षेत्रीय सभा की स्थापना कब की गई ?
उत्तर – 1933 में 
 
11 . राजपूताना की किस रियासत में आजाद मोर्चे की स्थापना हुई ?
उत्तर – जयपुर 
व्याख्या: भारत छोड़ो आंदोलन में जयपुर प्रजामण्डल की भूमिका से असंतुष्ट होकर कुछ सक्रिय कार्यकर्ताओं जैसे – दौलतराम भंडारी, बाबा हरिशचन्द्र, रामकरण जोशी, चिरंजीलाल मिश्र, आदि ने ‘आजाद मोर्चे’ का गठन किया।
12. राजस्थान का प्रथम प्रजामण्डल था?
उत्तर – जयपुर प्रजामण्डल 
व्याख्या: कर्पूरचन्द पाटनी की अध्यक्षता में सर्वप्रथम 1931 में जयपुर प्रजामण्डल गठित हुआ, लेकिन मृतप्राय रहा। चिरंजीलाल मिश्रा की अध्यक्षता में पुनर्गठित (1936 – 37) 1938 में जमनालाल बजाज अध्यक्ष बने। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन सक्रिय भाग नहीं लेने वाला प्रजामण्डल (अन्य अलवर प्रजामण्डल )
13. ‘काँगड़ काण्ड’ किस प्रजामण्डल आंदोलन के दौरान घटित हुआ ?
उत्तर – बीकानेर प्रजामण्डल 
व्याख्या: काँगड़ काण्ड – बीकानेर के किसान आंदोलन के इतिहास की अंतिम व महत्वपूर्ण घटना काँगड़ काण्ड (रतनगढ़) थी। यह आंदोलन जागीरदारों के अत्याचारों से उपजा ‘स्वस्फूर्त’ किसान आंदोलन था। 1946 में खरीब की फसल नष्ट होने के कारण अकाल स्थिति पैदा हो गई थी। अकाल पड़ने के बाद भी किसानो से कर वसूली का प्रयास किया गया। जिसके कारण किसानो ने आंदोलन किया। जागीरदारों के आदमियों ने उस गांव के किसानों के साथ खुलकर लूटपाट की पुरुष महिला और बच्चों को गढ़ में ले जाया गया। जहाँ पर उनके साथ अमानवीय अत्याचार किए गए।
14. डूँगरपुर प्रजामण्डल की स्थापना (1944 में ) किसके द्वारा की गई थी ?
उत्तर – भोगीलाल पांड्या द्वारा
व्याख्या: डूँगरपुर प्रजामण्डल की स्थापना 26 जनवरी, 1944 में भोगीलाल पांड्या व शिवलाल कोटड़िया द्वारा की गई। डूँगरपुर रियासती शासन की अन्यायपूर्ण नीतियों के विरूद्ध।
15. सिरोही राज्य प्रजामण्डल के संस्थापक कौन थे ?
उत्तर – गोकुल भाई भट्ट
व्याख्या: सिरोही के युवकों द्वारा मुंबई में 1934 में गठन का प्रयास, ऐसा ही प्रयास सिरोही में, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला।
गोकुलभाई भट्ट ने सिरोही में प्रजामण्डल की स्थापना 23 जनवरी, 1939 में की। सिरोही प्रजामण्डल के तत्वावधान में हुई सार्वजनिक सभा पर लाठीचार्ज में अनेक लोग घायल हुए, इस घटना पर महात्मा गाँधी ने ‘हरिजन सेवक’ नामक समाचार पत्र में टिप्पणी की।
16. नाथद्वारा प्रजामण्डल आंदोलन में किसने सक्रीय भूमिका निभाई थी ?
उत्तर – श्रीमती गंगाबाई ने
व्याख्या: गंगाबाई (कजोड़ देवी) – नाथद्वारा के देशी सेवी द्वारकादास पुरोहित की पत्नी, जिन्होंने नाथद्वारा प्रजामण्डल के आंदोलन में भाग लिया तथा सात दिन की हड़ताल के दौरान वे जेल गई और कठोर यातनाएं सही।
17. कन्हैयालाल मित्तल, माँगी लाल भव्य एवं मकबूल आलम किस राज्य प्रजामण्डल से सम्बन्ध थे ?
उत्तर – झालावाड़ राज्य प्रजामण्डल
व्याख्या: झालावाड़ प्रजामण्डल (25 नवंबर, 1946) – माँगीलाल भव्य की अध्यक्षता में गठित, इसमें कन्हैयालाल मित्तल व मकबूल आलम का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।
18. चुन्नी लाल व अमृतलाल पाठक का सम्बन्ध किस प्रजामण्डल आंदोलन से मुख्यतः जुड़ा रहा ?
उत्तर – प्रतापगढ़ प्रजामण्डल

Leave a Comment

error: